यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 up anganwadi receuitment 2021

यूपी  आंगनवाड़ी भर्ती  2021 : up anganwadi receuitment 2021

UP ANGANWADI RECEUITMENT 2021
UP ANGANWADI RECEUITMENT 2021

UP Anganwadi Recruitment 2021 

up anganwadi receuitment 2021 उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से आंगनबाड़ियों में निकाली गई 53 हजार भर्तियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि समाप्त हो गयी है।

 

 

up anganwadi receuitment 2021 इस भर्ती के जरिए आगरा, अंबेडकरनगर, अमेठी, फैजाबाद, फिरोजाबाद, हाथरस, मऊ और सहारनपुर जिलों की आंगनबाड़ी में कार्यकत्रियों व सेविकाओं के पदों को भरा जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार balvikasup.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

और बाकी के बचे हुये जिलो मे  भी कुछ दिनो  बाद आने की सम्भावना है । जिससे जो लोग फार्म भरने से वंचित रह गये है वो भी फार्म भर सके।

 

योग्यता:

up anganwadi receuitment 2021 कार्यकत्रियों के लिए न्यूनतम हाईस्कूल व सहायिकाओं के लिए न्यूनतम पांचवी कक्षा पास होना चाहिए।

 

चयन :

up anganwadi receuitment 2021 मे चयन मेरिट लिस्ट से होगा। मेरिट तैयार करने में स्नातक तक के अंकों को शैक्षिक गुणांक में जोड़ा जाएगा लेकिन इससे ऊपर की योग्यता के लिए कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

 

आवेदन से जुड़ी अहम बाते :

up anganwadi receuitment 2021 ऑनलाइन आवेदन पत्र हिन्दी भाषा में उपलब्ध है, जिसे आवेदिका द्वारा अंग्रेजी एवं हिन्दी (यूनीकोड) दोनों भाषाओं में भरा जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र चार भागों में भरा जाएगा।

 

UP ANGANWADI RECEUITMENT 2021
UP ANGANWADI RECEUITMENT 2021

 

प्रथम चरण :

पंजीकरण के भाग-I में उम्मीदवार की व्यक्तिगत विवरण भरा जायेगा। विवरण प्रस्तुत करने पर, आवेदिका से दिए गए विवरण की जांच करने और आवेदन पत्र में अंकित विवरण को संशोधन, यदि कोई हो, करने के लिए कहा जाएगा।

उसके पश्चात इस स्तर पर एक पंजीकरण संख्या उत्पन्न हो जाएगी। आवेदिका को यह सलाह भी दी जाती है कि भविष्य के संदर्भो के लिए पंजीकरण नंबर को सम्भाल कर रखा जान चाहिए।

 

द्वितीय चरण:

पंजीकरण के भाग- II में, आवेदिका को शैक्षिक योग्यता को भरना होगा। ग्रेड/सीजीपीए और प्रतिशत की गणना स्वचालित रूप से की जाएगी।

 

तृतीय चरण :

पंजीकरण के भाग- III में, आवेदिका को फोटोग्राफ और हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। स्कैन की गई फोटों JPG,JPEG,PNG प्रारूप में होनी चाहिए और पहले अपलोड होनी चाहिए।

फोटोग्राफ का डिजिटल आकार 20KB से अधिक नही होना चाहिए। आवेदिका द्वारा अपनी फोटों अपलोड करने के बाद अपने स्कैन किए हुए हस्ताक्षर को JPG,JPEG,PNG प्रारूप में ही अपलोड करें, जिसका डिजिटल आकार 10KB से अधिक नही होना चाहिए।

 

चतुर्थ चरण:

पंजीकरण के भाग- IV में, आवेदिका को घोषणा के लिए सहमत होना होगा कि आवेदन की अंकित तिथि से पहले भविष्य में आवश्यक सुधार करने के लिए ’सेव ड्राफ्ट’ का बटन दबा सकता है।

आवेदिका आपने आवेदन फार्म में अंकित प्रविष्टियों को देखने/परीक्षण करने के हेतु ड्राफ्ट का प्रिन्ट भी ले सकती है। आवेदिका द्वारा ’फाइनल सबमिट’ बटन दबाने के उपरान्त आवेदन फार्म में कोई संशोधन नही किया जाएगा।

 

उसके बाद आपको एक घोषणा पत्र सबमिट करना पडेगा  जो निम्नलिखित है :‌-

मैं एतदद्वारा घोषणा करती हूं कि मैंने उक्त पद से सम्बन्धित प्रकाशित विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढा है, चयन से सम्बन्धित सभी शर्ते मुझे मान्य है। आवेदन-पत्र में अंकित सभी सूचना व आवेदन-पत्र के साथ सभी विवरण सत्य एवं सही है।

भविष्य में यदि कोई तथ्य फर्जी/असत्य पाये जाते है या छिपाया गया पाया जाता है, तो मेरा अभ्यर्थन/नियुक्ति निरस्त कर समुचित वैधानिक कार्यवाही की जाय।

 

इसके बाद आवेदक का फार्म फाईनल सबमिट होगा ।

 

आवेदिका के आवेदन फार्म के सफलतापूर्वक जमा होने के पश्चात, आवेदिका के पंजीकृत मोबाईल नंबर पर एक स्वचालित संदेश प्रेषित किया जायेगा।

 

महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’

 

यूपी आंगनबाड़ी भर्ती 2021    ICDS UP आंगनवाड़ी भरती 2021     53000+ आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सुपरवाइजर, वर्कर, हेल्पर पदों पर भर्ती के लिए आदेेेश जारी | एकीकृत बाल विकास सेवा, यूपी सरकार।

 

आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक, कार्यकर्ता, हेल्पर, सेविका, जिला कार्यक्रम अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी, आदि के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। इच्छुक उम्मीदवार ICDS आंगनवाड़ी भरती 2021 उत्तर प्रदेश अधिसूचना विवरण को आधिकारिक वेबसाइट पर एकीकृत बाल विकास सेवा, यूपी की www.wcd.nic.in और www.upite.gov.in पर देख सकते हैं।

 

एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS), उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बहुत जल्द 53000 से अधिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सेविका, सुपरवाइजर, जिला कार्यक्रम अधिकारी (DPO), और अन्य पदों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित करने जा रही है |

यूपी ICDS आंगनबाड़ी भर्ती 2021 की योजना काफी समय बाद होने जा रही है |

आपकी सहायता के लिए हमने उत्तर प्रदेश में 2021 ICDS UP आंगनवाड़ी भर्ती 2021-22 में आंगनवाड़ी रिक्ति को साझा किया है। इस वेब पेज पर ऑनलाइन + अधिसूचना + पात्रता + अंतिम तिथि + वेतनमान + जिलावार सूची इत्यादि विवरण देखें।

 

 

UP Anganwadi Bharti 2021:

up anganwadi receuitment 2021 उत्तर प्रदेश में काफी लंबे समय से आंगनवाड़ी भर्ती की आवाज उठ रही है | क्योंकि पिछले 10 वर्षों से उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी से सम्बंधित एक भी बड़ी भर्ती नहीं की गयी है | और सभी अभ्यार्थी लंबे समय से यूपी ICDS आंगनवाड़ी भर्ती 2021-22 का इंतजार कर रहे है ताकि एक अच्छा रोजगार पा सके और अपने परिवार की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें |

इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए हमने आप तक यूपी आंगनबाड़ी भर्ती की ताजा जानकारी का जिम्मा उठाया है और इसके लिए हम पूरी जीजान से लगे हुए है | ताकि उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021 से सम्बंधित कोई भी खबर छूट न जाए|

 

महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD) यूपी आंगनवाड़ी भारती 2021-22 के बारे में सूचित करने जा रहा है। हर साल WCD विभाग द्वारा बहुत सारी आंगनवाड़ी भर्ती अधिसूचना जारी की जाती है। समय-समय पर आवेदन करने के लिए यूपी सरकार नकारी में विभिन्न आंगनवाड़ी रिक्ति 2021 उपलब्ध हैं।

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि से पहले यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021 जिला वाइज सूची के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आपकी मदद के लिए हमने उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी रिक्ति 2021 प्रदान की है।

आधिकारिक वेबसाइट के ऑनलाइन लिंक को लागू करें, उस लिंक पर जाकर आप आंगनवाड़ी भारती 2021 यूपी पर्यवेक्षक कार्यकर्ता हेल्पर सेविका जॉब्स के बारे में नवीनतम समाचार पा सकते हैं।

 

 

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती 2021: 53000 आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, सुपरवाइजर, वर्कर, हेल्पर पदों को 15 मई 2021 से पहले भरा जाएगा| तो यूपी के हर जिले में आंगनवाड़ी भर्ती के लिए विज्ञापन आने वाला है|

 

यूपी आंगनवाड़ी आवेदन जमा करने की प्रारंभिक तिथि: 27 मार्च, 2021 और अंतिम तिथि: 16 अप्रैल, 2021

 

आगरा, अमेठी, अंबेडकरनगर, हाथरस, मऊ, सहारनपुर, फैजाबाद और फिरोजाबाद जिले के लिए यूपी आंगनबाड़ी भारती अधिसूचना। अधिक जिले के विवरण के लिए कृपया नीचे देखें।

 

 

यूपी आंगनवाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आप सभी को ऊपर दिए गए पदों की योग्यता की जाँच करनी चाहिए | आंगनवाड़ी सुपरवाइजर, आंगनवाड़ी सेविका, आंगनवाड़ी सहायिका, टीचर इत्यादि पदों के भर्ती से सम्बंधित जानकारी यहाँ उपलब्ध है| आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान और आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आमंत्रित किए जाएंगे|

 

यूपी आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक भारती 2021, यूपी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भारती 2021, यूपी आंगनवाड़ी हेल्पर रिक्ति 2021 के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंड से गुजरना होगा:

 

शैक्षिक योग्यता – यूपी आंगनवाड़ी भर्ती 2021

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / विश्वविद्यालय से 08 वीं, 10 वीं, 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित निकाय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

 

हेल्पर के लिए: 05 वीं उत्तीर्ण

 

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए | मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता: हाई स्कूल (12 वीं) उत्तीर्ण।

 

 

आयु सीमा – उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2021

आवेदिका को कम से कम  : 21 वर्ष  होना चहिये ।और

45 वर्ष  से अधिक नही होना चाहिये ।

 

 

आवेदन शुल्क –

यूपी आंगनवाड़ी भारती 2021 मे आवेदन शुल्क 0  है

अधिक जानकारी के लिये आधिकारिक अधिसूचना से जांचें।

 

नोट: आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक, कार्यकर्ता, हेल्पर रिक्ति की विस्तृत और सटीक वेतन संरचना जानने के लिए कृपया आधिकारिक अधिसूचना देखें।

 

यूपी आंगनवाड़ी भरती 2021-2022 ऑनलाइन आवेदन करें

आवेदन कैसे करें:

up anganwadi receuitment 2021 आवेदन मोड ऑनलाइन है। लेकिन कुछ मामलों में, एप्लिकेशन मोड ऑफ़लाइन हो जाता है। ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को उसी जिले के ICDS जिला कार्यालय में ICDS UP आंगनवाड़ी भारती 2021 आवेदन पत्र + आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। आंगनवाड़ी भारती 2021 अधिसूचना के आगे के विवरण को आधिकारिक विज्ञापन से जांचा जा सकता है।

 

महत्वपूर्ण सूचना “आवेदिका द्वारा आवेदन पत्र भर देने मात्र से आवेदिका को पात्रता एवं चयन का अधिकार प्राप्त नही होगा। आवेदिका केा अपने अभिलेखों के सत्यापन के उपरान्त ही चयन प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा। सक्षम प्राधिकारी द्वारा आवेदिका से उनके मूल अभिलेख सत्यापन हेतु मांगे जाने पर उसे नियत समय तक प्रस्तुत करने का दायित्व आवेदिका का होगा।’’

 

Leave a Comment